Wednesday 21 March 2012

कैला मैया कौ जुरौ है दरबार

kaila devi, jai kaila maiya, kaila maiya fair, Kailadevi Fair, kaila mata mela, Hindaun City, Karauli, Mahaveer gi, Rajasthan.
कैलादेवी का मेला सोमवार से शुरू हो चुका है। माता के दर्शनों के लिए पदयात्रियों के आने का सिलसिला जारी है। प्रत्येक रास्ते में श्रद्धा का सैलाब उमड़ रहा है। पदयात्रियों की आवभगत में ग्रामीण जुटे हुए हैं और करौली मार्ग पर कई स्थानों पर भंडारे आयोजित किए गए है। इनमें पदयात्रियों के लिए भोजन, पानी, चिकित्सा, ठहरने आदि की व्यवस्था की गई है। कैला मैया कौ जुरौ है दरबार लांगुरिया चलौ तौ दरशन कर आमैं जैसे गीत गाते हुए पदयात्री कैलादेवी के लिए जाते हुए देखे जा रहे हंै। कई पदयात्रियों के दल में कैला माता की झांकियां सजाकर ले जाई जा रही हैं। करौली स्थित राजकीय कॉलेज के पास, कोमल होटल के पास कांचरौली, फुलवाड़ा, खेड़ा पेट्रोलपंप के पास, गढीबांधवा आदि स्थानों पर कैलादेवी पदयात्रियों के लिए भंडारे लगाए गए हैं। 

फैलीपुरा. स्थानीय लोग पद यात्रियों के सेवा में जुट गए हैं। ग्रामीण पदयात्रियों को पानी, दवाइयां, पैर दबाना, विश्राम गृह आदि में ठहराने की व्यवस्था करने लगे हैं। कैलादेवी पदयात्रियों के लिए कई स्थानों पर नि:शुल्क भंडारे लगाए गए हंै। 

सूरौठत्न उदासी के बाग में कैला मइया का भंडारा समारोहपूर्वक शुरू हुआ। भंडारे का उद्घाटन हिंडौन कृषि उपज मंडी समिति की चेयरमैन शकुंतला मीणा एवं पूर्व प्रधान शिवराज मीणा ने किया। इसके अलावा विवेकानंद उच्च माध्यमिक स्कूल के पास तथा इंदिरा गांधी उच्च माध्यमिक स्कूल के सामने भी भंडारे शुरू किए गए हंै। 

पदयात्रियों को चिकित्सा सेवा 

हिंडौन सिटीत्नचौपड़ सर्किल पर संचालित आयुर्वेद चिकित्सा शिविर में सोमवार को तीसरे दिन 850 पदयात्रियों को प्राथमिक चिकित्सा का लाभ दिया। पदयात्रियों को यात्रा के दौरान हुए छालों, घाव आदि पट्टी, मल्हम द्वारा उपचार करने के साथ दर्द निवारक तेलों से मालिश और थकान उतारने हेतु औषधियां प्रदान की।  





jai kaila devi




By denikbhaskar

No comments:

Post a Comment