Wednesday 21 March 2012

कैला मां के दर्शनों को उमड़ा सैलाब

kaila devi, jai kaila maiya, kaila maiya fair, Kailadevi Fair, kaila mata mela, Hindaun City, Karauli, Mahaveer gi, Rajasthan.

कैलादेवी मां के दर्शनों के लिए आ रहे पदयात्रियों से उपखंड क्षेत्र में इन दिनों श्रद्धा का सैलाब उमड़ा हुआ है। पदयात्रियों की सेवा करने में शहरवासी सहित ग्रामीण पूरे मनोभाव से जुट हुए हंै। शहर के बयाना मार्ग एवं करौली मार्ग सहित कई स्थानों पर कैलादेवी पदयात्रियों के लिए भंडारो लगाए गए है। पदयात्रियों की सेवा करने में लोग कोई कमी नहीं छोड़ रहे है। कहीं हलुवा, पूडी तो कहीं दाल-चावल और रोटी का भोजन पदयात्रियों को कराया जा रहा है। पदयात्रियों को पर्याप्त चिकित्सा सुविधा भी उपलब्धïïï00 कराई गई है। 


कैलादेवी का लक्खी मेला सोमवार से शुरू हो गया। कैलामाता के दर्शनों के लिए काफी संख्या में पदयात्री आ रहे है। कैलादेवी पदयात्रियों की सुविधाओं का रास्ते में पडऩे वाले गांवों के ग्रामीण एवं शहरवासियों द्वारा पूरा ध्यान रखा जा रहा है। रास्तों में पदयात्रियों के खाने, रहने सहित चिकित्सा सुविधा उपलब्धïï00 कराई गई है। कई स्थानों पर ग्रामीणों द्वारा पदयात्रियों के पैरों में छाले पडऩे पर आयुर्वेदिक तेल द्वारा पैरों की मालिश भी की जा रही है। पदयात्री कैलामाता के जयकारे लगाते हुए दर्शनों के लिए कैलाधाम पहुंच रहे है। करौली मार्ग पर कैला मैया के पद यात्रियों का जन सैलाब हाथ ठेलों, जीप, जुगाड़ों में कैला मैया की भव्य झांकियां सजाए हाथों में ध्वजा लेकर नंगे पैर ही चल पड़े हैं। पदयात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न संगठन, भक्त मंडलों ने बयाना मार्ग सहित करौली मार्ग पर कई जगह निशुल्क भंडारे लगाए हुए हैं। इनमें पदयात्रियों को भोजन, पानी, विश्राम, चिकित्सा जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बयाना एवं करौली मार्ग पर भंडारों के लिए सजाए गए पांडालों से शहर में अलग ही रौनक बनी हुई है। 


हिंडौन ग्रामीण. गांव रीठौली में जय माता दी भक्त मंडल की ओर से लगाए गए निशुल्क चिकित्सा शिविर में मंगलवार को भी पदयात्रियों का उपचार किया गया। भक्त मंडल के संयोजक महेन्द्र शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष पदयात्रियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिविर लगाया जाता है। इसमें पदयात्रियों का प्राथमिक उपचार किया जाता है। इसके अलावा फुलवाड़ा, कांचरौली, खेड़ा मोड़, जमालपुर, गढीबांधवा आदि स्थानों पर भी भक्तों द्वारा लगाए गए भंडारों से रौनक बनी हुई है। पदयात्री लांगुरियां गीतों पर नृत्य करते हुए कैलादेवी पहुंच रहे है। शिविर में ग्रामीण माखन सैन, लालू प्रसाद मीणा, विक्रम मीणा, डॉ. वासिद खान, समेंद्र मीणा, योगेन्द्र शर्मा, कल्ला मीणा, दान सिंह, दिलीप कुमार आदि का सहयोग रहा। शिविर के छठवें दिन मंगलवार तक साढ़े 8 हजार पदयात्रियों को उपचार उपलब्ध कराया गया। पदयात्रियों के पांवों में पड़े छालों पर मरहम पट्टी करते हुए आवश्यक दवाइयां दी गई। पदयात्रियों की सेवा में ग्रामीण दिन-रात जुटे हुए है। 


फैलीपुरा. कैलादेवी मेले में आ रहे पदयात्रियों से क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बना हुआ है। गांव फैलीपुरा, जमालपुर, खेड़ा, कटकड़, टोडूपुरा आदि गांवों में कैलादेवी पदयात्रियों के लिए नि:शुल्क भंडारों का आयोजन किया गया है। जिनमें दाल, रोटी, हलवा, पूड़ी आदि की प्रसादी का वितरण किया जा रहा है। भंडारा स्थलों पर पदयात्री लांगुरियां गीतों पर झूमते गाते हुए कैलादेवी मां के दर्शनों के लिए निकल रहे है। फुलवाड़ा में बीती रात कैलादेवी पदयात्रियों के लिए लगाए गए भंडारा स्थल पर भगवती जागरण का आयोजन किया गया। 


सहायता व पूछताछ केंद्र 


हिंडौन सिटी. कैलादेवी मेले में ट्रेनों के माध्यम से काफी संख्या में प्रतिदिन यात्री आ रहे है। यात्रियों की सहायता एवं पूछताछ के लिए स्टेशन परिसर में अस्थायी सहायता एवं पूछताछ केन्द्र बनाया गया है। स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि अस्थायी पूछताछ केन्द्र कैलादेवी मेले तक ही रहेगा। इस दौरान इस सहायता केन्द्र से ट्रेनों के आवागमन संबंधी जानकारी एवं अन्य सहायता ली जा सकेगी। इसके अलावा रेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था के लिए 6 सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं। कैलादेवी मेले के यात्रियों की भीड़ को देखते हुए टिकट घर में बुकिंग विंडो की संख्या बढ़ाकर चार कर दी गई है। ताकि यात्रियों को टिकट लेने में परेशानी नहीं हो और उनकी ट्रेनें नहीं छूटे। यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए आरपीएफ एवं जीआरपी के जवान तैनात किए गए है।


Jai Kaila Devi


By DenikBhaskar

No comments:

Post a Comment